छोटे कपड़ों के विवाद पर अब सालों बाद छलका जीनत अमान का दर्द, बोलीं- ‘मैं एक एक्ट्रेस थी और सेट पर ये होता था’

जीनत अमान (Zeenat Aman): जीनत अमान सदाबहार फिल्मों की ऐसी एक्ट्रेस थी जिनको बॉलीवुड के ट्रेंड सेटर कहा जाता था वह जिस भी प्रकार का पैशन उस समय के फिल्मों में अपनाती थी वही उस समय फैशन का हिस्सा बन जाता है। 

जीनत अमान (Zeenat Aman) का बॉलीवुड में आने के बाद और फिल्मों मैं लगातार एक के बाद एक नए-नए फिल्मों में अपने बोल्ड सीन करने के बाद उन्होंने सिनेमा के फैशन की हवा का रुख ही बदल दिया था। 

1978 में आई फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम‘ में जीनत अमान ने एक गांव की लड़की ‘रूपा‘ का किरदार निभाया था उस समय में एक गांव की लड़की का किरदार होने के बावजूद उनका रोल बहुत बोल्ड था और इसी बोल्ड किरदार निभाने के कारण उन्होंने ऐसे कपड़े पहने थे|

जिसके कारण उस समय जीनत अमान को लेकर लोगों ने काफी विरोध किया था और इनके ‘रूपा’ के बोल्ड किरदार पर उस दौर में समाज में अश्लीलता फैलाने का आरोप लगा था और इनका काफी विरोध भी किया था।

फिल्मों में बोल्ड रोल करने और छोटे कपड़े पहनने के कारण उस समय लोगों ने जीनत अमान अभिनेत्री के ऊपर समाज में अश्लीलता फैलाने का आरोप लगाया था जिसके बाद उस समय काफी कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी। 

अब इतने सालों बाद जीनत अमान ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने अपनी फिल्मी कैरियर के दौरान का एक पुराना फोटो शेयर किया है और रूपा के किरदार के ऊपर उठे अश्लीलता फैलाने के आरोपों के बारे में अपनी मन की बातें लिखी है। 

जीनत अमान ने कहा मैं एक एक्ट्रेस थी और यह मेरा काम था

जीनत अमान (Zeenat Aman) ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर अपना प्रोफाइल बनाया और उन्होंने अपने प्रोफाइल पर हाल ही में अपने फिल्मी करियर के दौरान की एक पुरानी फोटो शेयर करते हुए एक पोस्ट लिखा है जिस पर उन्होंने फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम के किरदार रूपा के ऊपर हुए विवाद के बारे में उन्होंने उनके ऊपर लगाए गए अश्लीलता फैलाने के आरोप के ऊपर अपनी मन की बातें लिखी हैं। 

जीनत अमान ने लिखा “सत्यम शिवम सुंदरम में मेरा कैरेक्टर रूपा को लेकर काफी हो हल्ला और विवाद हुआ था. मैं अश्लीलता के आरोपों से हमेशा ही हैरान रही. क्योंकि मैंने वैसा कुछ नहीं किया और मुझे इंसानी शरीर में कभी अश्लीलता नहीं दिखी।” 

जीनत अमान ने आगे लिखा “मैं डायरेक्टर की एक्टर हूं और यह look मेरे काम का हिस्सा थे. रूपा की सेंशुअलिटी कहानी का लब्बोलुआब नहीं थी, बल्कि उसका सिर्फ है हिस्सा थी।” 

आगे जीनत अमान ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा “फिल्म का सेट कोई ऐसी जगह नहीं है जो सेंशुअल हो. हर हरकत की कोरियोग्राफी की जाती है. रिहर्सल किया जाता है. फिर दर्जनों क्रू मेंबर्स के सामने परफॉर्म किया जाता है. ऐसे में यह अश्लीलता कैसे हो सकती है?

जीनत ने कहा यह मानव शरीर है इसमें अश्लीलता कैसा
जीनत ने कहा यह मानव शरीर है इसमें अश्लीलता कैसा

जीनत अमान ने आगे कहा “राज कपूर मुझे ले तो आए थे. लेकिन मेरी वेस्टर्न छवि को लेकर चिंतित थे. वह इस बात को लेकर श्योर नहीं थे कि ऑडियंस मुझे इस अवतार में पसंद करेगी या नहीं. जिसके लिए यह लूक टेस्ट किया गया था. हमने लता जी के गाने जागो मोहन प्यारे पर एक छोटा सा रील भी बनाया था. राज जी ने इस रील की स्क्रीनिंग को आर के स्टूडियो में रखा ताकि डिस्ट्रीब्यूटर का रिएक्शन देखा जा सके. उस पहली स्क्रीनिंग के बाद ही सभी क्षेत्रों के अधिकारों को तुरंत बेच दिया गया था।” 

जीनत ने कहा यह मानव शरीर है इसमें अश्लीलता कैसा

जीनत अमान ने अपने इंस्टाग्राम में एक पोस्ट किया जिसमें उन्होंने फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम के किरदार रूपा के ऊपर उठे विवाद जिसमें उस समय जीनत अमान पर लोगों ने समाज में अश्लीलता फैलाने का आरोप लगाया था उसके बारे में लगे आरोपों के ऊपर जीनत अमान ने अपने मन की बात लिखी है

जीनत ने कहा मुझे हमेशा इस बात को लेकर हैरानी हुई कि मुझ पर अश्लीलता फैलाने का आरोप लगा हालांकि मैंने ऐसा कुछ किया नहीं था यह इंसानी शरीर है और इसे दिखाने में मुझे कुछ अश्लील नहीं लगा मैं डायरेक्टर के लिए एक एक्टर थी और यह मेरा काम था

जीनत ने कहा फिल्म का सेट कोई ऐसी जगह नहीं होती जहां पर सेंशुअलिटी की जगह हो। परफॉर्म किया गया हर एक सीन को सबसे पहले कोरियोग्राफ किया जाता है उसके बाद रिहर्सल किया जाता है उसके बाद दर्जनों क्रु मेंबर्स के सामने परफॉर्म किया जाता है ऐसे में कोई भी सीन अश्लील कैसे हो सकता है

छोटे कपड़ों के ऊपर हुआ था विवाद

बता दें जीनत अमान 1980 के दशक की उन चुनिंदा अभिनेत्री में से एक थी जिन्होंने फिल्मी दुनिया में फैशन का एक अलग ही हवा का रुख मोड़ दिया था क्योंकि उस समय जीनत अमान फिल्मों में जो भी पहना करते थे वही आम लोगों की जिंदगी में फैशन बन जाया करता था। 

जीनत अमान हमेशा अपनी फिल्मों में अधिकतर बोल्ड सीन करते हुए अथवा छोटे कपड़ों में सीन करते हुए नजर आती थी 

साल 1978 में आई फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम में जब जीनत अमान ने फिल्म में गांव की एक लड़की रूपा का किरदार निभाया था तब गांव की लड़की होते हुए भी जीनत अमान का रोल बहुत बोल्ड था वह इस फिल्म के रिलीज होने के बाद लोगों ने जीनत अमान के ऊपर समाज में अश्लीलता फैलाने का आरोप लगाया था और काफी कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी

कई दशकों बाद जीनत अमान ने अपने द्वारा निभाए गए रूपा के किरदार के ऊपर लगा अश्लीलता फैलाने का आरोप के ऊपर हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पुरानी फोटो शेयर करते हुए पोस्ट लिखा जिसमें उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों के बारे में अपनी मन की बात कही है|

इसे पढ़ें

4.7/5 - (3 votes)

Leave a Comment